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Friday, May 14, 2021

Xbox vs PlayStation in 2021



Xbox vs PlayStation in 2021. माइक्रोसॉफ्ट और सोनी के बीच लगभग दो-दशक के कंसोल युद्ध के नवीनतम साल्वो में, सोनी के प्लेस्टेशन 5 और माइक्रोसॉफ्ट के Xbox सीरीज S / X दोनों को पिछले सप्ताह लॉन्च किया गया था।

How Xbox and PlayStation Works. 

जैसा कि “नेक्स्ट-जेनेरेशन” लॉन्च के लिए विशिष्ट है, दोनों कंसोल स्पोर्टिंग शक्ति को महत्वपूर्ण बढ़ावा देते हैं, 4K ग्राफिक्स का समर्थन करते हैं और समय और लोडिंग की पेशकश करते हैं। लेकिन पिछले लॉन्च के विपरीत, वे वीडियो गेमिंग के भविष्य के लिए अलग-अलग दृश्य प्रस्तुत करते हैं।

सोनी एक्सक्लूसिव कंटेंट उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित करती है। इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट ने कल अपनी प्रोजेक्ट गेम स्ट्रीमिंग सेवा शुरू की – सदस्यता-आधारित व्यवसाय मॉडल को अपनाने की दिशा में एक व्यापक प्रवृत्ति का सबसे हालिया कदम।

विशिष्टता पर सोनी का ध्यान केंद्रित

एक लंबे समय के लिए, नए कंसोल को मुख्य रूप से “प्लेटफ़ॉर्म एक्सक्लूसिव” टाइटल्स के आसपास बेचा गया था जो केवल कंसोल के लिए उपलब्ध थे।

सोनी और माइक्रोसॉफ्ट ने अतीत में एक्सक्लूसिव डील के लिए डेवलपर्स को लाखों का भुगतान किया है। 2010 में, Microsoft ने ग्रैंड थेफ्ट ऑटो IV को प्लेस्टेशन 3 के अनन्य बनने से रोकने के लिए भुगतान किया।

सोनी के हालिया PS5 लॉन्च ने इस परंपरा को आगे बढ़ाया। कंसोल का विपणन प्रथम-पक्षीय बहिष्करण के संदर्भ में किया जाता है, जैसे कि उनके द्वारा विकसित किए गए (अनचार्टेड, द लास्ट ऑफ़ अस) और सोनी कंप्यूटर एंटरटेनमेंट्स (युद्ध के देवता)।

सोनी को हार्डवेयर बाह्य उपकरणों को बेचने में भी बड़ी सफलता मिली है, जो हाल के दिनों में अपने कन्सोल को अधिक आकर्षक, स्पष्ट करते हैं। अंतिम पीढ़ी के दौरान PlayStation वर्चुअल रियलिटी हेडसेट की दुनिया भर में पांच मिलियन से अधिक इकाइयाँ बिकीं।

इसके विपरीत, Microsoft थॉटमोन्स-सेंसिंग डिवाइस ने एक्सबॉक्स वन के साथ गठजोड़ किया, वह कभी भी अपने दर्शकों पर नहीं जीता।

सदस्यता गेमिंग का उदय

हालांकि, सोनी ने पीएस 4 पिछली पीढ़ी के साथ माइक्रोसॉफ्ट को काफी हद तक बाहर कर दिया है, ऐसा लगता है कि 2020 में माइक्रोसॉफ्ट ने सफलता के लक्ष्य को स्थानांतरित कर दिया है।

फिल स्पेंसर नोट के रूप में, Microsoft का उद्देश्य अब सबसे अधिक कंसोल बेचना नहीं है, बल्कि अधिकांश खिलाड़ियों को जमा करना है, भले ही वे खेल रहे हों। कंसोल ही अब लगभग माध्यमिक है।

उदाहरण के लिए, 2017 में लॉन्च की गई Microsoft की गेम पास सदस्यता सेवा, Xbox कंसोल और PC दोनों पर Xbox शीर्षक तक पहुँच प्रदान करती है। गेम पास नेटफ्लिक्स के समान मॉडल का अनुसरण करता है, जिसमें उपयोगकर्ता सामग्री के पुस्तकालय तक पहुंचने के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करते हैं।

और हालाँकि, गेम पास की सदस्यता अनिवार्य नहीं है, लेकिन Microsoft की X / S कंसोल उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट है।

ऑस्ट्रेलिया में, पीसी या कंसोल गेमिंग के लिए गेम पास की सदस्यता समान मूल्य है। Console अल्टिमेट ’सदस्यता, जिसमें पीसी और कंसोल गेम दोनों शामिल हैं, की अतिरिक्त लागत है।

सतह पर, सब्सक्रिप्शन गेमिंग सामग्री तक पहुंच के मामले में पैसे के लिए बेहतर मूल्य प्रदान करता है, क्योंकि गेमर्स को सीधे गेम खरीदना नहीं पड़ता है।

लेकिन जैसा कि प्रतिस्पर्धी टेलीविजन और फिल्म स्ट्रीमिंग सेवाओं के मामले में रहा है, क्या गेमिंग को और अधिक सामान्य होना चाहिए, सदस्यता की एक सीमा के लिए भुगतान करना महंगा हो सकता है – खासकर अगर कुछ गेम कुछ सेवाओं के लिए अनन्य हैं।

क्लाउड पर गेमिंग, हर जगह

गेम पास सेवा “क्लाउड गेमिंग” तकनीक का उपयोग करती है। जबकि कंसोल गेम खेलने के लिए आवश्यक स्थानीय कंप्यूटिंग हार्डवेयर प्रदान करते हैं, क्लाउड गेमिंग में होस्ट के रिमोट सर्वर से उपयोगकर्ता के डिवाइस तक इंटरनेट पर स्ट्रीमिंग गेम शामिल हैं।

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