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Sunday, May 9, 2021

Practice Makes Man Perfect

 Practice Makes Man Perfect



1. अपने अध्ययन को स्थान दें

नैट कॉर्नेल “निश्चित रूप से क्रैम किया” बड़े परीक्षणों से पहले जब वह एक छात्र था। वह विलियमस्टोन, मास में विलियम्स कॉलेज में एक मनोवैज्ञानिक है। वह अभी भी सोचता है कि एक बड़े परीक्षण से पहले दिन का अध्ययन करना एक अच्छा विचार है। लेकिन अनुसंधान से यह पता चलता है कि उस दिन आपके सभी अध्ययनों को रटना एक बुरा विचार है। इसके बजाय, उन अध्ययन सत्रों को स्थान दें।
एक बड़ी परीक्षा से पहले cramming आपको थका हुआ छोड़ सकता है। यदि आप कई दिनों के दौरान अपने अध्ययन सत्रों को स्थान देते हैं, तो आप बेहतर ढंग से सीखेंगे और याद रखेंगे।

2009 के एक प्रयोग में, कॉलेज के छात्रों ने फ्लैश कार्ड के साथ शब्दावली शब्दों का अध्ययन किया। कुछ छात्रों ने पूरे सत्र में चार दिनों के अंतराल में सभी शब्दों का अध्ययन किया। दूसरों ने एक ही दिन में प्रत्येक को crammed, या massed, session में शब्दों के छोटे बैचों का अध्ययन किया। दोनों समूहों ने कुल मिलाकर एक ही समय बिताया। लेकिन परीक्षण से पता चला कि पहले समूह ने शब्दों को बेहतर तरीके से सीखा।

कोर्नेल हमारी स्मृति की तुलना एक बाल्टी में पानी से करता है जिसमें एक छोटा रिसाव होता है। अभी भी भरा हुआ होने पर बाल्टी को फिर से भरने की कोशिश करें, और आप बहुत अधिक पानी नहीं डाल सकते। अध्ययन सत्रों के बीच समय की अनुमति दें, और आपकी स्मृति से कुछ सामग्री टपक सकती है। लेकिन तब आप इसे फिर से पढ़ सकेंगे और अपने अगले अध्ययन सत्र में और जान पाएंगे। और आप इसे बेहतर याद रखेंगे, अगली बार, वह नोट करता है।

2. अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास!

संगीतकार अपने वाद्य यंत्रों का अभ्यास करते हैं। एथलीट खेल कौशल का अभ्यास करते हैं। वही सीखने के लिए जाना चाहिए।

कैथरीन रॉसन कहती हैं, “अगर आप जानकारी को याद रखना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी बात है कि आप अभ्यास कर सकते हैं।” वह ओहियो में केंट स्टेट यूनिवर्सिटी में एक मनोवैज्ञानिक है। 2013 के एक अध्ययन में, छात्रों ने कई हफ्तों में अभ्यास परीक्षण किया। अंतिम परीक्षण में, उन्होंने पूर्ण अक्षर ग्रेड से बेहतर स्कोर किया, औसतन, उन छात्रों की तुलना में जिन्होंने सामान्य रूप से अध्ययन किया था।

कुछ साल पहले किए गए एक अध्ययन में, कॉलेज के छात्रों ने सामग्री पढ़ी और फिर याद किए गए परीक्षण किए। कुछ ने सिर्फ एक परीक्षा दी। दूसरों ने बीच में कई मिनट के छोटे ब्रेक के साथ कई परीक्षण किए। दूसरे समूह ने एक सप्ताह बाद सामग्री को बेहतर तरीके से याद किया।

3. केवल पुस्तकों और नोट्स को फिर से पढ़ना न करें

एक किशोर के रूप में, सिंथिया नेबेल ने अपनी पाठ्यपुस्तकों, कार्यपत्रकों और पुस्तिकाओं को पढ़कर अध्ययन किया। नैशविले के वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी में इस मनोवैज्ञानिक को बार-बार याद करते हैं, टेनेन। अब, वह आगे कहती हैं, “हम जानते हैं कि छात्रों के पास सबसे खराब अध्ययन कौशल है।”

2009 के एक अध्ययन में, कॉलेज के कुछ छात्रों ने दो बार एक पाठ पढ़ा। दूसरों को सिर्फ एक बार एक पाठ पढ़ा। दोनों समूहों ने पढ़ने के ठीक बाद एक परीक्षा दी। इन समूहों के बीच परीक्षण के परिणाम बहुत कम थे, एमी कॉलेंडर और मार्क मैकडैनियल मिले। वह अब इलिनोइस में व्हीटन कॉलेज में है। वह सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में काम करता है, मो।

बहुत बार, जब छात्र सामग्री को फिर से लिखते हैं, तो यह सतही है, मैकडैनियल कहते हैं, जिन्होंने 2014 की किताब, मेक इट स्टिक: द साइंस ऑफ सक्सेसफुल लर्निंग को भी लिखा था। रीएडिंग एक पहेली के जवाब को देखने की तरह है, बजाय इसे खुद करने के, वह कहता है। ऐसा लग रहा है कि यह समझ में आता है। लेकिन जब तक आप इसे स्वयं नहीं आजमाते, तब तक आप वास्तव में नहीं जानते कि आप इसे समझते हैं।

मैकडैनियल के मेक इट स्टिक में से एक हेनरी रोएडिगर है। वह, वाशिंगटन विश्वविद्यालय में भी काम करता है। 2010 के एक अध्ययन में, रोएडिगर और दो अन्य सहयोगियों ने उन छात्रों के परीक्षण परिणामों की तुलना की जो दो अन्य समूहों को सामग्री देते हैं। एक समूह ने सामग्री के बारे में प्रश्न लिखे। दूसरे समूह ने किसी और से सवाल जवाब किए। सवालों के जवाब देने वालों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। जो लोग सिर्फ सामग्री को फिर से जोड़ते हैं उन्होंने सबसे खराब किया।

4. अपने आप को परखो

2010 का यह अध्ययन नेबेल की पसंदीदा अध्ययन आदतों में से एक है। बड़े परीक्षणों से पहले, उसकी माँ ने उसे सामग्री पर चुटकी ली। “अब मुझे पता है कि यह पुनर्प्राप्ति अभ्यास था,” वह कहती हैं। “यह आपके द्वारा अध्ययन किए जा सकने वाले सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।” जब नेबेल बड़ी हो गई, तो उसने खुद से चुटकी ली। उदाहरण के लिए, वह अपनी नोटबुक में परिभाषाओं को शामिल कर सकती है। फिर उसने यह याद करने की कोशिश की कि प्रत्येक शब्द का क्या मतलब है। यदि आप इसे किसी और को समझा सकते हैं तो आप बेहतर जानकारी को समझेंगे और याद रखेंगे। और यदि आप इसे नहीं समझा सकते हैं, तो आप शायद इसे अभी तक अच्छी तरह से नहीं समझ पाए हैं।

इस तरह की पुनर्प्राप्ति प्रथा लगभग हर किसी की मदद कर सकती है, रॉसन और अन्य लोगों ने अगस्त 2020 में लर्निंग एंड इंस्ट्रक्शन में अध्ययन दिखाया। इस शोध में एडीएचडी नामक एक ध्यान समस्या वाले कॉलेज के छात्र शामिल थे। यह ध्यान डेफिसिट सक्रियता विकार के लिए खड़ा है। कुल मिलाकर, पुनर्प्राप्ति ने एडीएचडी वाले छात्रों और बिना विकार वाले लोगों को समान रूप से मदद की।

“हर बार जब आप नई जानकारी सीखते हैं, तो फ्लैश कार्ड का एक डेक बनाएं।” “एक तरफ सवाल रखो और दूसरी तरफ जवाब।” वह कहती है कि दोस्त एक-दूसरे को फोन पर भी क्विज़ दे सकते हैं।

नेबेल ने कहा, “जिस तरह से शिक्षक प्रश्न पूछता है, उसके बारे में अपने आप से प्रश्नोत्तरी करने की कोशिश करें।”

लेकिन वास्तव में अपने आप को और अपने दोस्तों को ग्रिल करें, वह कहती हैं। और यहाँ क्यों है। वह एक टीम का हिस्सा थी जिसने छात्रों से प्रत्येक कक्षा की अवधि के लिए एक प्रश्नोत्तरी प्रश्न लिखने को कहा। छात्र फिर किसी अन्य सहपाठी के एक प्रश्न का उत्तर देंगे। प्रारंभिक डेटा से पता चलता है कि छात्रों ने बाद में परीक्षणों से भी बदतर किया जब शिक्षक से दैनिक क्विज़ प्रश्न आए। नेबेल की टीम अभी भी डेटा का विश्लेषण कर रही है। उन्हें संदेह है कि छात्रों के प्रश्न बहुत सरल थे।

शिक्षक अक्सर गहरी खुदाई करते हैं, वह नोट करती है। वे परिभाषाओं के लिए नहीं पूछते हैं। अक्सर, शिक्षक छात्रों से विचारों की तुलना और विपरीत करने के लिए कहते हैं। यह कुछ महत्वपूर्ण सोच लेता है।

5. गलतियाँ ठीक हैं – जब तक आप उनसे सीखते हैं

आपकी स्मृति का परीक्षण करना महत्वपूर्ण है। लेकिन यह वास्तव में मायने नहीं रखता कि आप प्रत्येक प्रयास में कितने सेकंड खर्च करते हैं। वह खोज कोर्नेल और अन्य द्वारा 2016 के एक अध्ययन से आई है। लेकिन अगले चरण पर जाना महत्वपूर्ण है, कोर्नेल कहते हैं: यह देखने के लिए जांचें कि क्या आप सही थे। फिर जो गलत हुआ उस पर ध्यान दें।

विज्ञान का एक रहस्य: गलतियाँ समझ को बढ़ावा देती हैं

“यदि आपको पता नहीं है कि उत्तर क्या है, तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं,” वे कहते हैं। दूसरी तरफ, उत्तर की जाँच करने से आपके अध्ययन का समय अधिक कुशल हो सकता है। आप तब ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जहाँ आपको सबसे अधिक सहायता की आवश्यकता है।

वास्तव में, गलतियाँ करना एक अच्छी बात हो सकती है, स्टुअर्ट फ़ेरस्टीन का तर्क है। न्यूयॉर्क शहर में कोलंबिया विश्वविद्यालय के जीवविज्ञानी, उन्होंने वास्तव में इस पर पुस्तक लिखी थी। इसे विफलता कहा जाता है: क्यों विज्ञान इतना सफल है गलतियाँ, उनका तर्क है, वास्तव में सीखने की एक प्राथमिक कुंजी है।

6. इसे मिलाएं

कई मामलों में, यह आपके आत्म-परीक्षण को मिलाने में मदद करता है। केवल एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित न करें। अपने आप को विभिन्न अवधारणाओं पर ड्रिल करें। मनोवैज्ञानिक इस वार्ता को बुलाते हैं। समस्याओं को हल करने और अपने दम पर जानकारी याद करने की कोशिश करते हैं। फिर देखें कि क्या आप सही हैं। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, पुनर्प्राप्ति अभ्यास आपके सीखने और स्मृति को बढ़ाता है

दरअसल, आपके परीक्षणों में आमतौर पर मिश्रित प्रश्न होंगे। इससे भी महत्वपूर्ण बात, इंटरलेविंग आपको बेहतर सीखने में मदद कर सकता है। यदि आप एक अवधारणा का अभ्यास करते हैं, तो “आपका ध्यान कम हो जाता है क्योंकि आप जानते हैं कि आगे क्या हो रहा है,” साना बताते हैं। अपने अभ्यास को मिलाएं, और आप अब अवधारणाओं को अलग करते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि अवधारणाएँ कैसे भिन्न होती हैं, रुझान बनाते हैं या किसी अन्य तरीके से एक साथ फिट होते हैं।

उदाहरण के लिए, आप गणित में विभिन्न आकृतियों की मात्रा के बारे में सीख रहे हैं। आप एक कील की मात्रा पर बहुत सारी समस्याएं कर सकते हैं। तब आप प्रश्नों के अधिक बैचों का जवाब दे सकते हैं, प्रत्येक सेट के साथ सिर्फ एक आकृति के साथ काम कर सकते हैं। या, आप एक शंकु की मात्रा का पता लगा सकते हैं, उसके बाद एक पच्चर। आगे आपको आधे-शंकु या एक गोला के लिए आयतन मिल सकता है। फिर आप उन्हें कुछ और मिश्रण कर सकते हैं। तुम भी इसके अलावा या विभाजन पर कुछ अभ्यास में मिश्रण कर सकते हैं।

रॉसन और अन्य के पास कॉलेज के छात्रों के समूह थे जो उन तरीकों में से प्रत्येक का प्रयास करते हैं। जिन लोगों ने अपने अभ्यास प्रश्नों को हल किया, उन्होंने एकल-बैच अभ्यास करने वाले समूह की तुलना में बेहतर किया, शोधकर्ताओं ने पिछले साल मेमोरी एंड कॉग्निशन में रिपोर्ट किया।

एक साल पहले, सना और अन्य ने दिखाया कि इंटरलेविंग छात्रों को मजबूत और कमजोर दोनों काम करने वाली स्मृति के साथ मदद कर सकता है। कार्यशील मेमोरी आपको यह याद रखने देती है कि आप किसी गतिविधि में कहाँ हैं, जैसे कि एक नुस्खा का पालन करना।

7. चित्रों का उपयोग करें

नेबेल कहते हैं, अपनी कक्षा सामग्री में आरेख और रेखांकन पर ध्यान दें। “वे चित्र वास्तव में इस सामग्री की आपकी स्मृति को बढ़ा सकते हैं। और यदि चित्र नहीं हैं, तो उन्हें बनाना वास्तव में उपयोगी हो सकता है। ”चित्र, ग्राफिक्स, चार्ट और अन्य दृश्य एड्स पर ध्यान दें। सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में मनोवैज्ञानिक मार्क मैकडैनियल कहते हैं, जब उन्होंने कॉलेज में न्यूरोसाइंस का अध्ययन किया तो तंत्रिका कोशिका के एक आरेख ने मदद की।

“मुझे लगता है कि ये दृश्य प्रतिनिधित्व आपको अधिक पूर्ण मानसिक मॉडल बनाने में मदद करते हैं,” मैकडैनियल कहते हैं। वह और डुंग बुई, फिर वाशिंगटन विश्वविद्यालय में भी छात्रों ने कार के ब्रेक और पंप पर एक व्याख्यान को सुना। एक समूह को आरेख मिला और कहा गया कि आरेखों में आवश्यकतानुसार नोट्स जोड़ें। दूसरे समूह को नोट्स लिखने की रूपरेखा मिली। तीसरे समूह ने सिर्फ नोट्स लिए। यदि वे अन्यथा जो पढ़ रहे थे उसके मानसिक मॉडल बनाने में यदि वे अच्छे थे, तो छात्रों की मदद करने में मदद मिलती थी। लेकिन इन परीक्षणों में, उन्होंने पाया, दृश्य एड्स ने बोर्ड भर के छात्रों की मदद की।

यहां तक ​​कि नासमझ चित्रों से भी मदद मिल सकती है। निकोल रममेल जर्मनी के रुहर विश्वविद्यालय बोचुम में एक मनोवैज्ञानिक है। 2003 में एक अध्ययन में, उसने और अन्य ने पांच छात्रों के बारे में जानकारी के साथ कॉलेज के छात्रों को कार्टून चित्र दिए, जिन्होंने खुफिया अध्ययन किया। उदाहरण के लिए, अल्फ्रेड बिनेट के बारे में पाठ एक रेस कार ड्राइवर के ड्राइंग के साथ आया था। चालक ने अपने मस्तिष्क की रक्षा के लिए एक बोनट पहना था। जिन छात्रों ने ड्रॉइंग देखी, उन्होंने एक परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया, जिन्होंने केवल पाठ की जानकारी प्राप्त की।

8. उदाहरण खोजिए

सार अवधारणाओं को समझना मुश्किल हो सकता है। अगर आप किसी चीज का ठोस उदाहरण रखते हैं, तो मानसिक छवि बनाने में बहुत आसान हो जाता है।

उदाहरण के लिए, खट्टे खाद्य पदार्थ आमतौर पर उस तरह से स्वाद लेते हैं क्योंकि उनमें एक एसिड होता है। अपने दम पर, उस अवधारणा को याद रखना मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर आप नींबू या सिरके के बारे में सोचते हैं, तो यह समझना और याद रखना आसान है कि एसिड और खट्टा एक साथ चलते हैं। और उदाहरण आपको एसिड के कारण अन्य खाद्य पदार्थों के स्वाद की पहचान करने में मदद कर सकते हैं।

वास्तव में, यह कम से कम दो उदाहरणों में मदद करता है यदि आप नई स्थितियों के लिए जानकारी लागू करना चाहते हैं। नेबेल और अन्य ने जुलाई 2019 में इस पर अध्ययन की समीक्षा की। उनकी जर्नल ऑफ फूड साइंस एजुकेशन रिपोर्ट बताती है कि छात्र अपने अध्ययन कौशल में सुधार कैसे कर सकते हैं।

1 comment:

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